Home » » kya mobail kee baitaree ko raat bhar chaarj karte hai to ye jarur dekhe

kya mobail kee baitaree ko raat bhar chaarj karte hai to ye jarur dekhe

आज का युग मोबाइल का युग है व्यक्ति मोबाइल के बिना शायद ही जीता होगा। हर वक्त मोबाइल पर अलग-अलग जानकारी प्राप्त करता है। आजकल के जो Android मोबाइल है उनकी बैटरी केवल 1 दिन ही चलती है। मोबाइल की बैटरी को दिन में एक बार चार्ज करना होता है। हमें पता है कि हम बैटरी को चार्ज करने में बड़ी लापरवाही करता है। बैटरी हमेशा पूर्ण पूरी समाप्त होने के बाद में ही हम चार्ज करते हैं। और रात में अगर हम बैटरी को चार्ज में लगा दे  पूरी रात मोबाइल पावर में लगा रहता है और फिर मैं सुबह ही हटाया जाता है।
क्या यह तरीका सही है या गलत है  इसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।
दोस्तों किसी मोबाइल को चार्ज होने में केवल दो दो या 3 घंटे लगता है लेकिन पूरी रात चार्ज करने पर मोबाइल पावर में कम से कम 6 या 7 घंटे लगा रहता है  मोबाइल को चार्ज करना बहुत ही गलत है और  घातक है । ज्यादा चार्ज करने से मोबाइल की बैटरी का पावर कम हो जाता है वह कम चलती है और कभी-कभी बैटरी फट भी सकती है जिससे हादसा होने का डर रहता है।



अभी कुछ मोबाइल कंपनियों ने ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसमें बैटरी फुल चार्ज होने के बाद ऑटोमेटिक पावर कट हो जाता है आपको पता है कि मोबाइल पावर ऑन रहता है मोबाइल की कार्य क्षमता कम होती है। 

इसलिए हमारा तो यही कहना है कि आप मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा चार्ज में नहीं डालें और कभी भी 100% चार्ज नहीं करें । मोबाइल को हमेशा 80% चार्ज करें। इससे आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ  बढ़ेगी। हमें यह आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी धन्यवाद


0 comments:

Post a Comment

TIME TABLE